यूनिकोड की नई सूची में मंदिर वाली इमोजी भी

इमोजी या इमोटिकॉन्स आज के डिजिटल युग की नई भाषा है। लेकिन इस भाषा में अब तक मस्जिद, चर्च तो थे पर मंदिर नही थे। ज़ाहिर है हिंदुओं को डिजिटली भावनाएं व्यक्त करने के लिए एक इमोजी की सख्त जरूरत थी, जिसकी शुरुआत हो गयी है।
सभी प्लेटफार्म पर दुनिया में इमोटिकॉन्स के स्टैंडर्ड तय करनेवाली संस्था द यूनिकोड कंसोर्टियम ने एक लाल रंग के मंदिर का इमोजी जारी किया है। जारी की गयी 60 इमोजी की नई सूची में ये मंदिर की इमोजी भी शामिल है।
हालांकि मस्जिद का इमोटिकॉन 2015 में जारी यूनिकोड वर्ज़न 8.0 में शामिल था। लेकिन मंदिर का इमोटिकॉन 2019 के इस यूनिकोड वर्ज़न 12.0 में जारी किया गया है।
मंदिर के इमोजी का प्रस्ताव सबसे पहले 2017 में आईआईटी मुम्बई के गिरीश दलवी और राज्य मराठी विकास संस्था के मयंक चतुर्वेदी ने दिया था। इसमें कहा गया था कि चर्चे, मस्जिद और अन्य पूजागृहों की तरह हिन्दू मंदिर का भी इमोजी होना चाहिए। इस प्रस्ताव के काफी समय बाद अब इस ग्लोबल टेक कंपनी ने मंदिर वाला इमोजी जारी किया है। हालांकि पिछले साल से ही ये उम्मीद की जा रही थी कि इमोजी की नई रिलीज़ में मंदिर शामिल होगा। आईओएस 13.2 अपडेट वर्ज़न में ये इमोजी उपलब्ध है।